कुंडली के एकादश भाव में सूर्य का प्रभाव

कुंडली के एकादश भाव में सूर्य का प्रभाव


1) कुंडली के एकादश भाव में सूर्य के प्रभाव को जानने से पहले सर्वप्रथम हम एकादश भाव और सूर्य के कारक के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।


2) एकादश भाव लाभ स्थान है, साथ ही यह एक उपचय हाउस है । सूर्य एकादश भाव में जातक के नैसर्गिक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। अतः हम कह सकते हैं कि जातक दीर्घायु होगा और उसका स्वास्थ्य उत्तम होगा।


3) सूर्य सरकार और प्रशासन का कारक होता है। सूर्य एकादश भाव में जातक को प्रशासन या सरकार द्वारा लाभ प्राप्त करवाता है। सूर्य एकादश भाव में जातक को प्रमोशन या ऊंची पदवी या पोस्ट दिला सकता है।


4) सूर्य प्रसिद्धि का कारक ग्रह है। एकादश भाव में सूर्य जातक को पुरस्कार या सम्मान दिलाने में सक्षम है। सूर्य एकादश भाव में जातक को सरकार से पुरस्कृत करवा सकता है । जातक का उत्तम नाम और फेम होगा।


5) सूर्य एकादश भाव में जातक को नैसर्गिक रूप से नेतृत्व की क्षमता देता है। जातक एक उत्तम नेतृत्व करने वाला हो सकता है। वह समाज शहर या राज्य का एक जाना माना लीडर हो सकता है।


6) एकादश भाव में सूर्य जातक को धनी बनाता है। उसके सभी प्रकार के इच्छाओं की पूर्ति होगी। जातक धन संचित करने की ओर झुकाव रखने वाला व्यक्ति होगा । जातक अपने जीवन में आसानी से सफलता प्राप्त करेगा । जातक शेयर बाजार में सफलता प्राप्त करेगा।


7) एकादश भाव में सूर्य जातक को संतान उत्पत्ति से संबंधित समस्या दे सकता है । एकादश भाव से सूर्य जातक के पंचम भाव पर पूर्ण दृष्टि डालता है जिसके कारण जातक की पत्नी को गर्भधारण में समस्या हो सकती है । जातक के पुत्र को स्वास्थ्य से संबंधित समस्या दे सकता है ।अगर सूर्य उत्तम स्थिति में हो तो जातक को निश्चित ही पुत्र संतान होगा और वह प्रसिद्ध व्यक्ति होगा।


8) एकादश भाव बड़ा भाई या या अग्रज से संबंधित होता है । सूर्य एकादश भाव में जातक को अग्रज बनाता है या यदि वह अग्रज भाई ना हो तब पर भी जातक को अपनी परिवार की भरण पोषण मे अग्रणी भूमिका निभाना पड़ सकता है ।जातक अपने परिवार का प्रमुख कर्ता होगा । अतः जातक को अपने परिवार की रिस्पांसिबिलिटी लेनी पड़ेगी, जिसके कारण जातक मानसिक स्ट्रेस से पीड़ित हो सकता है।


9) सूर्य एकादश भाव में जातक को पेट से संबंधित समस्या दे सकता है । जातक के बहुत सारे शत्रु होंगे लेकिन जाकर बहादुरी से अपने शत्रु का सामना करेगा । जातक स्वभाव से भी बहादुर और मजबूत होगा। जातक सिद्धांतवादी या दूरदृष्टि रखने वाला व्यक्ति हो सकता है। जातक भविष्य को ध्यान में रखते हुए हमेशा उचित कदम उठाने में विश्वास रखने वाला व्यक्ति होगा।

Leave a Comment

Scroll to Top