कुंडली के पंचम भाव में तृतीयेश का प्रभाव

कुंडली के पंचम भाव में तृतीयेश का प्रभाव

1)कुंडली के पंचम भाव में तृतीयेश का प्रभाव जानने के लिए सर्वप्रथम हम पंचम भाव और तृतीय भाव के नैसर्गिक कारक के संदर्भ में जानकारी प्राप्त करेंगे। तृतीय भाव का स्वामी स्वयं के भाव से तृतीय भाव में स्थित है, अतः प्रथम भाव के स्वामी का तृतीय भाव में क्या फल होते हैं, हम इसके भी प्रभाव की जानकारी प्राप्त करेंगे।

2)तृतीय भाव का स्वामी स्वयं के भाव से तृतीय स्थान में स्थित है। भावत भावम सूत्र के अनुसार तृतीय भाव को नैसर्गिक बल प्राप्त होगा। अतः तृतीय भाव का स्वामी पंचम भाव में उत्तम फल देगा। साथ ही तृतीय भाव और पंचम भाव में त्रि – एकादश का संबंध है जो एक उत्तम संबंध माना जाता है और एक दूसरे के नैसर्गिक कारक में वृद्धि करता है।

3) तृतीय भाव का स्वामी पंचम भाव में स्थित हो तब जातक की मानसिक क्षमता अच्छी होती है। यदि तृतीय भाव का स्वामी पंचम भाव में पीड़ित हो तब जातक को मानसिक परेशानी दे सकता है।

4) तृतीय भाव का स्वामी पंचम भाव में स्थित हो तब जातक अपने जीवन में सफलता प्राप्त करता है। जातक धनी और समृद्ध हो सकता है।

5) पंचम भाव से संबंधित होता है, तृतीय भाव पंचम भाव से एकादश होता है, अतः तृतीय भाव का स्वामी पंचम भाव में स्थित हो तो जातक के संतान की संख्या अच्छी होती है।

6) तृतीय भाव एक उपचय भाव भी होता है। तृतीय भाव का स्वामी पंचम भाव में स्थित हो तब पंचम भाव के नैसर्गिक कारक को यह में वृद्धि करता है। अतः जातक संवेदनशील हो सकता है। यदि तृतीय भाव का स्वामी पंचम भाव में पीड़ित हो तब यह जातक के संतान के लिए शुभ नहीं माना जा सकता है।

7) तृतीय भाव सप्तम भाव से नवम है, अर्थात यह जातक की पत्नी का भाग्य स्थान है। जब तृतीय भाव का स्वामी पंचम भाव में स्थित हो तब हम कह सकते हैं कि जातक विवाह के पश्चात भाग्यशाली हो सकता है। खासकर जातक के प्रथम संतान की प्राप्ति के बाद उसके आर्थिक स्थिति में बढ़ोतरी हो सकती है। जातक अपनी पत्नी की सहायता से या विवाह के पश्चात जीवन में अच्छी सफलता प्राप्त करेंगा।

8)पंचम भाव मंत्री पद से संबंधित होता है। तृतीय भाव का स्वामी पंचम भाव के स्वामी के साथ पंचम भाव में स्थित हो तब जातक मंत्री या मंत्री के समान पद प्राप्त करता है। यदि पंचम भाव और तृतीय भाव का स्वामी उत्तम स्थिति में हो तब जातक डिप्लोमेट हो सकता है। जातक के भाई प्रशासनिक पद से हो सकते।

Leave a Comment

Scroll to Top